logo

LPG सिलेंडर और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में 1 मई से हुआ बदलाव, आपकी जेब पर होगा ये असर

gas_01.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

1 मई यानी आज से देश में कई तरह के आर्थिक बदलाव होने जा रहे हैं, जो सीधे तौर पर आपकी जेब पर असर डालने वाले हैं। इसमें एलपीजी सिलेंडर से लेकर क्रेडिट तक की सेवाएं शामिल हैं। वहीं, यूटिलिटी बिल और कुछ बैंकों के नियम भी बदले गये हैं, जो आपके बजट पर असर डालेंगे। आइये नजर डालते हैं, ऐसे अहम बदलावों पर।   

गैस सिलेंडर के दाम में कमी 

लोकसभा चुनावों की गहमा-गहमी के बीच 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कमी की गयी है। आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में 19 रुपये की कमी की गयी है। वहीं, कोलकाता में क़ीमतों में 20 रुपये की कमी की गयी है। इसका कारण ये है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार दूसरे महीने 19 किलो वाले कमर्शियल गैस की कीमत घटाई है। एक अन्य खबर के मुताबिक इन बदलावों के बाद कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 1745.50 रुपये, मुंबई में 1698.50 रुपये, चेन्नई में 1911 रुपये और कोलकाता में 1859 रुपये कर दी गयी है। 

म्यूचुअल फंड के लिए बदले ये नियम 

एक बड़ा बदलाव म्यूचुअल फंड के मामले में किया गया है। अगर आप इस फील्ड में एक्टिव रहते हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है। हालांकि यह नियम 30 अप्रैल से पहले से ही लागू हो चुका है। इसके अनुसार केवाईसी के लिए निवेशकों की ओर से म्यूचुअल फंड आवेदन पर दी जानकारी, जैसे आधार और पैनकार्ड पर के नाम के अनुरूप होना चाहिए। इसमें अंतर होने पर आवेदन रद्द किया जा सकता है। म्यूचुअल फंड के निवेशकों को इस दिशा में सावधान रहने की जरूरत है। 

यूटिलिटी बिल पेमेंट पर अब लगेगा अतिरिक्त चार्ज 

अगले बदलाव के मुताबिक ICICI बैंक ने ग्राहकों के बचत अकाउंट्स पर लगने वाले शुल्क बदलाव किए हैं। बैंक ने डेबिट कार्ड पर लगने वाले सालाना फ़ीस को बढ़ाकर 200 रुपये तक कर दिया है। बैंक ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ये शुल्क 99 रुपये सालाना होगा। साथ ही बैंक ने चेक बुक नीतियों में भी बदलाव किये हैं। 1 मई से 25 पेज वाले चेक बुक का कोई पैसा नहीं लिया जायेगा। लेकिन इसके बाद हर पेज के लिए 4 रुपये का शुल्क देना होगा। 


यश बैंक ने किया ये बदलाव 

यस बैंक ने भी बचत खाता को लेकर कुछ नियम बदले हैं। बचत खाता में न्यूनतम बैलेंस को लेकर फोकस किया गया है। इसके तहत प्रो मैक्स अकाउंट में न्यूनतम औसत बैलेंस 50000 रुपये होनी चाहिये। इस पर अधिकतम 1,000 का चार्ज देय हो सकता है। दूसरे शब्दों में अगर प्रो मैक्स खाते में न्यूनतम 50000 नहीं पाये गये तो 1000 हज़ार का फाइन चुकाना होगा। वहीं, प्रो प्लस में 25000 न्यूनतम बैलेंस नहीं पाये जाने पर 750 का फाइन लगेगा। बता दें कि प्रो खाते में 10000 रुपये न्यूनतम बैलेंस रखने का नियम बनाया गया है। इसका भी फाइन 750 रुपये कर दिया गया है। वहीं, बचत वैल्यू के लिए 5,000 रुपये की लिमिट है। इससे कम राशि पाये जाने पर 500 रुपये फाइन देना होगा। 

क्रेडिट कार्ड से संबंधित ये नियम बदले 
अगला बदलाव उनके लिए ख़ास है, जो बिजली बिल या फिर दूसरे यूटिलिटी बिल का पेमेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करते हैं। यश बैंक ने कहा है कि अब आईडीएफसी फ़र्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड का प्रयोग यूटिलिटी बिल पेमेंट्स के लिए करने वाले लोगों को अतिरिक्त शुल्क देना होगा। यस बैंक के क्रेडिट कार्ड से अगर आप 15000 रुपये से अधिक का बिजली या अन्य बिल पेमेंट करते हैं तो एक फीसद का अतिरिक्त शुल्क लगेगा। इसी तरह आईडीएफसी फ़र्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 20000 से अधिक बिल के भुगतान करने पर एक फ़ीसदी अतिरिक्त शुल्क देना होगा। वहीं, इस सेवा को लेने पर 18 प्रतिशत GST शुल्क देना होगा। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - LPG Cylinder Credit Card